Soy milk recipe in Hindi : सोया मिल्क के फायदे और नुकसान

Soy milk recipe in Hindi : सोया मिल्क के फायदे और नुकसान

हमारे पिछले आर्टिकल में हमने आपको Vegan Milk के बारे में बताया था. आज में आपको उनमें से एक सोया दूध – Soy milk recipe in Hindi के साथ साथ इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताने वाला हुं.

चलिए पहले जानते है की सोया दूध कैसे बनता है?

How to make Soy milk in Hindi

Soy milk recipe in Hindi एक बहुत ही बढ़िया मिल्क है जिसमे आपको ढेर सारा प्रोटीन मिलता है. यह Vegan के लिए बहुत ही बढ़िया स्रोत है. सोयाबीन का दूध आपको बाजार में भी मिल जाता है पर आप इसको अपने घर पर भी बहुत ही आसानी से बना सकते हो.

सोयाबीन का 1 लीटर दूध बनाने के लिए आपको करीब 125 ग्राम सोयाबीन की जरूरत पड़ती है. चलिए जानते है सोया मिल्क रेसिपी के बारे में.

सामग्री:-

1. सोयाबीन 125 ग्राम
2. पानी 1 लीटर

सोया मिल्क बनाने की विधि:-

1. सोयाबीन को अगले दिन रात को एक बाउल में पानी भरकर भिगोने के लिए रखे. आपको कम से कम सोयाबीन को 12 घंटे तक भिगोना है.

2. दूसरे दिन सुबह आपको भीगे हुए सोयाबीन को मसल कर इसके छिलके को दूर करना है. आप चाहे तो इसको उबलते हुए पानी में 5 मिनट तक रख सकते हो इससे भी छिलके उतर जाएंगे.

3. आप चाहे तो छिलके के साथ भी सोयाबीन का दूध बना सकते है, पर बिना छिलके का यह दूध ज्यादा स्वादिस्ट लगता है.

4. अब आपको बिना छिलके के सोयाबीन को थोड़े पानी के साथ मिक्सर में डालना है और बारीक़ पिस लेना है. इसके बाद फिर से जो भी मिश्रण आता है इसमें 1 लीटर पानी डालकर फिर से मिक्सर में डालना है. इस तरह से यह अच्छी तरह से पानी के साथ मिक्स हो जाएगा.

5. अब इस मिश्रण में (1 कप पानी डाले) को गैस पर 10 से 20 मिनट तक गर्म करे. इसके बाद इसको एक कपड़े की मदद से दूध को अलग करलें. बस आपका सोयाबीन दूध तैयार हो गया. आप चाहे तो इसके अंदर Sugar का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से कम खर्च में सोया दूध घर पर ही बना सकते हो.

यदि आप चाहे तो इसको online भी मंगवा सकते हो. लिंक नीचे दी गई है.

सोया मिल्क के फायदे – Benefits of Soy Milk

बहुत लोगो के मन में सवाल भी होगा की सोयाबीन के दूध से क्या फायदा होता है, Is soya milk good for you? तो चलिए इसके सोया दूध के फ़ायदों के बारे में भी बात करते है.

1. सोया मिल्क में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रहते हैं. वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है

2. सोयाबीन के दूध में विटामिन B12 की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन शरीर की कमज़ोरी भी दूर करता है. विटामिन B 12 बढ़ाने के लिए क्या खाए?

3. सोया मिल्क हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखने में फ़ायदेमंद होता है. कुछ शोध में पाया गया है कि सोया मिल्क में कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिसमे, आइसोफ्लेवोंस, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरोल, वसा, इनोसिटॉल जैसे पोषक तत्व शामिल है जो वजन नियंत्रण और रक्तचाप जैसी समस्याओं में लाभदायक होता है.

4. नाश्ते में सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी दूर होती है और पूरे दिन ऊर्जा भी बनी रहती है.

5. सोया मिल्क में आयरन, कैल्शियम और विटामिन-डी की मात्रा पाई जाती है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

6. बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल कई प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है, जिसमें हृदय की समस्या सबसे प्रमुख है. इसी वजह से सोया दूध का इस्तेमाल करने से इस बीमारी को कई हद तक कम किया जा सकता है.

7. सोया मिल्क आयरन से भरपूर होने के कारण इसका शरीर में एनीमिया से बचाने में भी कारगर हो सकता है.

8. गाय के दूध की तुलना मे सोया मिल्क में कौलोरी की मात्रा बहुत कम होती है.

9. Soy milk in Hindi का सेवन करने से शरीर की Immunity बढती है, जिसके कारन बीमारी हमसे दूर रहती है.

10. सोया मिल्क का सेवन करने से आपकी मसल्स मजबूत बनती है.

सोयाबीन के दूध के फायदों के बारे में तो हमने जान लिया लेकिन Is it OK to drink soy milk everyday? What are the disadvantages of soy milk? ऐसे सवाल भी हमारे मन में आते होंगे तो चलिए इसी आर्टिकल में सोयाबीन के दूध के नुकसान के बारे में भी बात कर लेते है.

Side Effects of Soy Milk in Hindi – सोया मिल्क के नुकसान

1. वैसे तो सोया मिल्क ज्यादातर लोगो को फ़ायदेमंद ही साबित होता है, पर जिन लोगो को सोयाबीन के पदार्थों से एलर्जी होती है, उनके लिए सोयाबीन दूध का उपयोग नुकसानदायक हो सकता है.

2. पुरुषों में इसके अत्यधिक सेवन से नपुंसकता और स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है.

3. अगर किसी को किडनी संबंधी समस्या या डायबिटीज है तो उनको सोयाबीन अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

NOTE:- सोयाबीन या सोयाबीन के दूध का सेवन करने से फायदा ही होता है पर किसी लोगो के लिए यह हानिकारक भी होता है. इसी वजह से आप इसका रोजाना प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

दोस्तों, आपको सोया मिल्क रेसिपी, फायदे और नुकसान – How to make Soy milk in Hindi | Soyamilk recipe in Hindi आर्टिकल पसंद आया है तो इसको शेयर जरुर करना. ऐसे ही आर्टिकल को जाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को subscribe जरुर करे.

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *