Vegan में क्या खा सकते है? – What to eat on a vegan diet

Vegan में क्या खा सकते है? - What to eat on a vegan diet

Best Healthy Vegans Eat in Hindi

Vegan में क्या खा सकते है? - What to eat on a vegan diet


Vegan लोग पर्यावरण और प्राणियो को बचा ने के लिए ही Non-veg का इस्तेमाल नहीं करते है ताकि उनकी जान बचाई जा सके. यह बात बिलकुल सही है की नियमित रूप से केवल पौधों पर अपना जीवन गुजारने से थोडा बहुत पोषक तत्व कम मिलते है पर दूसरी डाइट के मुकाबले फायदा अधिक होता है. लेकिन सवाल यह आता है की what do vegans eat, what is Healthy Vegans Eat?, best vegan food कौन सा है? यह सभी सवाल के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

चलिए जानते है Best Healthy Vegans Eat in Hindi के बारे में.

List of Healthy eating as a vegan

1. रोजाना कम से कम 5 तरह के fruit और vegetables का इस्तेमाल करना चाहिए.

2. आलू, रोटी, चावल, पास्ता या अन्य स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट पर आधार भोजन लेना चाहिए.

3. इसमें डेरी की प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते इसके लिए उनकी कमी को पूरा करने के लिए Soya drinks और Yogurts का इस्तेमाल कर सकते है.

4. beans, pulses और अन्य प्रोटीनयुक्त आहार का इस्तेमाल करना चाहिए.

5. पशु शोषण और क्रूरता के सभी रूपों को बाहर करने के प्रयास में Vegan लोग प्रोटीन और आयरन के पारंपरिक स्रोतों जैसे कि मांस, मुर्गी पालन, मछली और अंडे का सेवन नहीं करते है.

इसलिए, इन जानवरों के उत्पादनो को प्रोटीन के साथ बदलना महत्वपूर्ण है. इसके लिए आयरन से भरपूर पौधे यानि की Legumes का सेवन करना चाहिए.

6. Nuts और Seeds का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि सिर्फ 28 ग्राम Nuts या Seeds का सेवन करने से करीब 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इस तरह से यह Non-Veg का बहुत ही बढ़िया Alternative है.

इसके अलावा, Nuts और Seeds में आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई के महान स्रोत पाए जाते है. इनमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी होता है.

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7. Tofu और Tempeh भी एक बहुत ही बढ़िया प्रोटीन का स्रोत है, जिसके 100 ग्राम सेवन से ही 20 ग्राम प्रोटीन मिलता है, इसके साथ-साथ आयरन और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है.

8. Vegetarian या मांस खाने वालों की तुलना में Vegan लोग को प्रतिदिन कम मात्रा में कैल्शियम मिलता है, जो उनके हड्डियों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. 

इस कारण से, Vegan लोगों को कैल्शियम-फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क और योगर्ट्स को अपने रोजाना जीवन में इस्तेमाल करना चाहिए.

9. Nutritional yeast के इस्तेमाल से आपको Vitamin B के सभी विटामिन मिल जाते है जिसमे विटामिन B 12 भी शामिल है. इसके अलावा Nutritional yeast के सेवन से प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक और Copper भी मिलता है.

10. इसके अलावा choline नामक पोषक तत्व भी हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी है क्योंकि इसके कारन हमारा ह्रदय, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है. यह Nuts, Vegetables और Legumes और grains का सेवन करने से मिलता है.

तो यह थे कुछ Vegan Food जिसके इस्तेमाल से आप सभी तरह के विटामिन और प्रोटीन प्राप्त कर सकते हो. आने वाले आर्टिकल में हम एक एक करके सभी स्रोतों के बारे में विस्तार से बताने वाले है.

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