Nutrition tips for Pregnancy and breastfeeding in Hindi

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान क्या ध्यान रखे

Nutrition tips for Pregnancy and breastfeeding in Hindi

वैसे तो Nutrition tip for Pregnancy and breastfeeding के लिए आपको बहुत सारे आर्टिकल और video मिल जाएगा पर जो लोग Vegan Diet को फॉलो कर रहे है उनके लिए जानकारी बहुत ही कम है. इसी वजह से आज के आर्टिकल में में आपको बताने वाला हु की गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान क्या ध्यान रखे जिससे आपको और आपके बच्चे को अच्छा खासा Nutrition मिल सके.

माँ बनना हर एक औरत का सपना होता है इसी लिए इस अवस्था में आपकी जिम्मेदारी भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि आपकी कोई भी ग़लती आपके शिशु पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसी लिए हम आपको बता रहे है की जो भी महिला Vegan Diet को अपना रही है उनको गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान क्या ध्यान रखना चाहिए है.

Nutrition tip for Pregnant Women in Hindi

1. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाए, जैसे कि दाल, छोले, बीन्स, टोफू, काजू, चिया सीड्स, पिसी हुई अलसी, भांग के बीज, कद्दू के बीज, केल, सूखे खुबानी, सूखे अंजीर, किशमिश, क्विनोआ और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियन आदि.

2. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ का जितना हो सके ज्यादा सेवन करे, जैसे कैल्शियम फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ और कैल्शियम-सेट टोफू.

3. विटामिन B12 वाले किसी भी एक खाने को अपने रोजिंदा आहार में जरुर शामिल करे.

4. आयोडीन युक्त किसी भी एक आहार का सेवन जरुर करे.

5. गर्भावस्था के पहले 12 सप्ताह के दौरान दैनिक फोलिक एसिड सप्लीमेंट लेना चाहिए जिससे बच्चे की हेल्थ अच्छी बनी रहती है.

6. ओमेगा -3 और विटामिन डी युक्त दैनिक खोराक जरुर ले.

7. यदि आप चाय या कॉफी का सेवन करते है तो इसका सेवन बहुत ही कम करदे.

8. अपने वजन को नियमित चेक करते रहे.

Nutrition tip for breastfeeding Women in Hindi

1. तरह पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे.

2. स्तनपान के लिए अतिरिक्त प्रोटीन और जस्ता की आवश्यकता होती है, इसलिए यह ध्यान में जरुर रखे कि आपके भोजन में बीन्स, छोले, दाल, टोफू, काजू, चिया सीड्स, ग्राउंड अलसी, भांग के बीज, कद्दू के बीज और क्विनोआ जैसे अच्छे स्रोत मौजूद हो.

3. स्तनपान करवाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता सामान्य आवश्यकता से लगभग 80% अधिक होती है, इसलिए आप अपने दैनिक आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कैल्शियम-गरिष्ठ भोजन और कैल्शियम-सेट टोफू को शामिल जरुर करें.

4. विटामिन B12 वाले किसी भी एक खाने को अपने रोजिंदा आहार में जरुर शामिल करे.

5. आयोडीन युक्त किसी भी एक आहार का सेवन जरुर करे.

6. ओमेगा -3 और विटामिन डी युक्त दैनिक खोराक जरुर ले.

यह थी कुछ Nutrition tip for Pregnancy and breastfeeding in Hindi. यदि आपको किस भी तरह की कमी लगती है या कोई सवाल है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लेना.

उम्मीद है आपको Nutrition tip Pregnancy and breastfeeding in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा, कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करना.

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