नारियल दूध के फायदे – Coconut Milk Recipe in Hindi | Vegan

नारियल दूध के फायदे - Coconut Milk Recipe in Hindi | Vegan

नारियल का दूध पीने के फायदे – How To Make Coconut Milk

नारियल दूध कैसे बनता है? जाने इसके फायदे - Coconut Milk Recipe in Hindi


दोस्तों, नारियल का दूध (Coconut Milk) एक बहुत ही healthy दूध है जो साउथ इंडियन लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है. आजकल यह दूध काफी पोपुलर हो चूका है और vegan के लिए यह सबसे ज्यादा ज़रुरी है. लेकिन नारियल का दूध कैसे बनाया जाता है? नारियल का दूध पीने के फायदे क्या है? यह बात भी आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु.

नारियल का दूध कैसे बनाया जाता है – How To Make Coconut Milk

चलिए पहले जानते है की Coconut Milk कैसे बनाया जाता है. 

सामग्री:-
3 कप कसा हुआ नारियल
3 से 4 कप पानी

नारियल दूध रेसिपी:-
1. नारियल को फोड़ कर नारियल का पानी एक बर्तन में निकाले. 

2. यही पानी नारियल का दूध बनाने में मदद करेगा इसलिए इसे एक बाउल में निकालकर साइड पर रख दीजिए.

3. नारियल के अंदर के सफेद भाग को Grater कर लें.

4. अब एक मिक्सर जार में कसा हुआ नारियल और थोडा गर्म पानी डालकर क्रस कीजिए ताकि नारियल का मिश्रण अच्छे से हो जाए.

5. अब एक स्वच्छ कपड़े की मदद से एक बर्तन में दूध निकाल कर फ्रीज में रखे. 

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से नारियल का दूध अपने घर पर ही बना सकते है.

यदि आप चाहे तो इसको online भी मंगवा सकते हो. लिंक नीचे दी गई है.

 

नारियल का दूध पीने के फायदे – Benefits Of Coconut Milk

नारियल का दूध तो हमने बना लिया पर इसको पीना क्यों चाहिए? क्यों Vegan Diet को follow करने वाले लोग नारियल का दूध पीते है?नारियल दूध के फायदे क्या है? नारियल का दूध कब पीना चाहिए? चलिए जानते है.

1. कई रिसर्च में इस बात का दावा किया जाता है कि नारियल के दूध का सेवन करने के कारण प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है.

2. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि नारियल के दूध का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है.  नारियल का दूध कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है जिसके कारन आप ह्रदय रोग जैसी बीमारी से बच सकते है.

3. यह बात तो हमको पता ही है जिनको डायबिटीज जैसी बीमारी है वो इंसान के शरीर का Immunity System भी काफी कमजोर हो जाता है. नारियल के दूध में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होता है, जो डायबिटीज के चपेट में आने से बचाए रखने के साथ-साथ इसके कारण होने वाले जोखिम को भी कई गुना तक कम करता है.

4. त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए भी नारियल के दूध का उपयोग किया जाता है. माना जाता है कि नारियल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है और इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं.जो आपकी त्वचा को नम और मुलायम करने के लिए काफी उपयोगी है.

5. शोध में बताया गया है कि नारियल पानी के मुकाबले, प्रतिदिन दो मिलीलीटर नारियल के दूध का सेवन अल्सर के आकार को 54 प्रतिशत कम कर सकता है.

6. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसारCoconut Milk in Hindi में विशेष प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में सक्षम होते हैं. इसलिए नारियल के दूध का सेवन करके वजन को घटाने में मदद मिलती है. इसी वजह से ज्यादातर Vegan लोग इसके दूध का इस्तेमाल करते है.

7. नारियल के दूध में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के संक्रमण और रोगों से बचाए रखने के लिए काफी प्रभावी रूप से कार्य करता है.

8. तेज धुप में सनबर्न से आराम पाने के लिए भी नारियल का दूध काफी मददगार साबित होता है.

9. जिन लोगो को बालो की समस्या है उन लोगो को रोजाना नारियल का दूध पीना चाहिए है, जिसके कारन बाल झड़ना बन्ध हो जाएगा और तेजी से बालो को ग्रोथ होगा.

10. नारियल के अंदर मॉइस्चराइजिंग गुण होते है, इसके कारन कई सारी company शैम्पू और कंडीशनर बनाने के लिए Coconut Milk  in Hindi का ही इस्तेमाल करते है.

दोस्तों, यह थे नारियल दूध के फायदे, उम्मीद है अब आपको जवाब मिल गया होगा की नारियल का दूध कब पीना चाहिए? और क्यों पीना चाहिए.

वैसे तो नारियल दूध के नुकसान(Side Effects of Coconut Milk in Hindi) के बारे में कोई भी तथ्य उपलब्ध नहीं है, क्योंकि नारियल एक प्राकृतिक वनस्पति है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद ही साबित होती है. फिर भी आप चाहे तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले सकते है.

NOTE:- नारियल दूध या Coconut Milk in Hindका सेवन करने से फायदा ही होता है पर किसी लोगो के लिए यह हानिकारक भी होता है. इसी वजह से आप इसका रोजाना प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

आपको नारियल दूध कैसे बनता है? जाने इसके फायदे – Coconut Milk Recipe in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरुर करना. ऐसे ही और मजेदार आर्टिकल पढने के लिए हमारे इस ब्लॉग को आज ही subscribe करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *