यह बात तो हम सभी को पता है की Alcohol यानि की शराब का सेवन करने से हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव होता है.

आज हम Is Alcohol Vegan ? के बारे में बात करने वाले है जिससे जो भी लोग Vegan Diet को अपना रहे है उनको पता चल सके की शराब का सेवन करे या नहीं.

आप किसी भी देश के शराब के store में जाते हो तो आपको वहां पर हर तरह की Alcohol की बोटल देखने को मिलगे जिसमे Vegan और Non-Veg दोनों शामिल होगी.

ज्यादातर Alcohol Vegan है या नहीं इसके बारे में उस Bottle पर लिखा हुआ होता है या फिर Vegan का Symbol दर्शाया होता है जिसके कारन पता चल सकता है की यह Beer या Wine बोतल Vegan है.

लेकिन फिर भी आपको इसके उपर थोडा बहुत रिसर्च करना पड़ेगा क्यूंकि Beer, Wine और Alcohol में Animals और eggs का इस्तेमाल किया जाता है

Unfortunately इन Bottle पर इसके बारे में ingredients भी बताए नहीं होते है जिसके कारन आपको पता भी नहीं चल सकता है की इसमें कौनसी चीजों का इस्तेमाल किया होगा.

इसके लिए आपको Barnivore की website में जाना है और आपकी Beer और Wines bottle का नाम इसमें सर्च करना है. इसकी मदद से आप आसानी से पता कर सकते हो की आपकी ब्रांड Vegan है या नहीं है.

जब भी आप इसमें Search करते हो तो यह उस Beer, Wine या Liquor के बारे में विस्तार से बताता है की इसमें किस भी तरह के जानवर या eggs का इस्तेमाल किया है या नहीं 

और साथ ही आपको इसके status में बताया जाता है की यह "Vegan Friendly" है. यदि उस लिस्ट में नाम नहीं आता है तो समझना की यह Alcohol Vegan नहीं है.

Is Alcohol Vegan के बारे में मैंने विस्तार से जानकारी दी है, यदि आपको पढ़ना है तो हमारे ब्लॉग पर जाकर पढ़ सकते है. लिंक निचे दी गई है.