Skip to content

What is Vegan Meaning in Hindi | वीगन का सही मतलब क्या होता है?

Vegan meaning in Hindi, What Is Vegan Meaning In Hindi, आखिर क्या होती है वीगन डाइट ?
 
What is Vegan Meaning in Hindi
Vegan Meaning in Hindi
 

What does Vegan Mean in Hindi?

दोस्तों हमने हमारे पिछले आर्टिकल में Vegan Diet के प्रकार के बारे में जाना था. आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है की What is Vegan Meaning in Hindi.

दोस्तों, Vegan diet सिर्फ खाने के आधार पर ही नहीं होती है पर इसके अन्दर बहोत तरह की चीजे शामिल होती है जैसे की vegan diet को अपनाने वाले इंसान animals से मिलने वाली किसी भी चीजों का इस्तेमाल नहीं करते है, यहाँ तक की एसी ही चीजों का इस्तेमाल करते है जो हमारे पर्यावरण के लिए अनुकूल हो. इसी लिए तो vegan diet हमारे पर्यावरण के लिए सबसे बेहतरीन है.

वैसे तो Vegan में एक तरह से डेरी फ़ूड को छोड़ कर Vegetarian Food का इस्तेमाल किया जाता है. हम इसी को Vegan Diet कहते है. लेकिन Vegan Diet सिर्फ खाने के आधार पर नहीं होती है. बल्कि अपने कपडे, क्रीम और किसी भी तरह से animals रहित चीजे होनी चाहिए. एसी कई सारी चीजों का भी ध्यान रखा जाता है. इसी लिए आज हम Vegan Diet के बारे में विस्तार से बात करने वाले है.

चलिए जानते है वेगन या वीगन का सही मतलब क्या होता है? What does Vegan Mean

वीगन एक तरह का शाकाहारी भोजन ही है लेकिन Vegetarian में लोग मांस-मछली का उपयोग नहीं करते है पर अंडे और डेयरी के उत्पादनों का प्रयोग करते है. वही Veganism में मांस-मछली के साथ-साथ डेयरी के उत्पादनों का भी प्रयोग नहीं कर सकते है. इसके लिए आप vegan और veganism में क्या फर्क है? इस आर्टिकल को जरुर पढ़े.

Veganism का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग पशुओं की भलाई के बारे में सोचते है. इसी लिए वो लोग पशुओं द्वारा मिलने वाली किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करते है. यहाँ तक की वे लोग जानवरों की चमडी से बनी हुई चीजें का भी इस्तेमाल नहीं करते है.

5 Vegan Beauty Brands in India

Reviews Of 8 Plum Goodness Products in Hindi

चलिए देखते है कौन से फूड को Vegan कहा जाता है | Which Foods are vegan

1. Vegetables
2. Fruits and Berries
3. Rice, Wheat and tempeh
4. Soy milk and nut milk
5. Nuts and Seeds
6. Vegetable oils

इसके अलावा vegan फ़ूड में चॉकलेट का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है क्योंकि इसमें 1 प्रतिसद milk आता है.

Vegan diet को follow करने वाले लोगो की Lifestyle भी बिलकुल अलग होती है. Veganism का इस्तेमाल एक तरह से animals के जीवन के लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है, इसके कारण प्राणियो की जिन्दगी बच सकती है.

FAQ:

  1. What is veganism meaning in Hindi

    Vegan और Veganism दोनों एक ही है, बस कुछ लोग Vegan कहते है तो कुछ लोग Veganism.

  2. लोग वेगन डाइट को क्यों अपनाते है ?

    Vegan Diet को अपनाने के पीछे बहोत तरह के कारन होते है जैसे की Moral Reason, Environmental Reasons, Health, कुछ लोग Celebrities को अनुसर कर भी vegan diet अपनाते है. इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप लोग वेगन डाइट को क्यों अपनाते है ? आर्टिकल को जरुर पढ़े.

  3. Vegan Diet से हमारी हेल्थ पर क्या असर पड़ता है?

    वैसे तो vegan diet से हमारे शरीर और पर्यावरण दोनों को फायदा ही होता है पर ज्यादातर लोगो को यह ग़लतफ़हमी है, की वह शाकाहारी आहार से अच्छी हेल्थ प्राप्त नहीं कर सकते है पर यह बात बिलकुल गलत है. इसको अच्छे से समज ने के लिए आप Vegan Diet आपकी फिटनेस को कैसे बेहतर बना सकता है? आर्टिकल को पढ़े.

  4. Plant Based Meat या Vegan Meat क्या होता है?

    Plant Based Meat पौधों से तैयार किया जाता है, इसे बनाने के लिए पौधों या नैचुरल सोर्स से कुछ तत्व लिए जाते हैं और उन तत्वों के फीक्स मिश्रण से इसे तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें टेक्सचर, फैट सोर्स, कलरिंग, फ्लेवर आदि पर खास ध्यान दिया जाता है.

  5. वीगन का अर्थ क्या है?

    वीगन एक तरह का शाकाहारी भोजन ही है लेकिन इसमें लोग पशु या उनके उत्पाद को नहीं खाते हैं, यहाँ तक की वे लोग दूध, अंडे, मांस, पनीर या मक्खन जैसी किसी भी डेरी उत्पाद को अपने खाने में शामिल नहीं करते है।

  6. वीगन आहार का उद्देश्य क्या है?

    Vegan Diet का सही उदेश्य पशु-पक्षी और पर्यावरण की रक्षा करना है, इसके साथ ही वीगन आहार के कारन हमारे शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ती है जिससे हम भयानक जानलेवा बीमारी से बच सकते है।

Read also :

उम्मीद है आपको वेगन या वीगन का सही मतलब क्या होता है? | What is Vegan Meaning in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में ज़रुर बताना.

5 thoughts on “What is Vegan Meaning in Hindi | वीगन का सही मतलब क्या होता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *