Skip to content

Vegan Diet पर्यावरण के लिए क्यों बेहतर है?

वेगन डाइट पर्यावरण के लिए क्यों बेहतर है?,Is a vegan diet better for the environment?Why is a vegan diet better for the planet?

Is a vegan diet better for the environment?

Vegan Diet से हमारी पृथ्वी के वातावरण पर क्या असर पड़ता है इसके बारे में कई सरे तथ्य हमारे सामने आए है. हाल ही में की गई स्टडी के मुताबिक यह बात सामने आई है की VEGANISM IS ‘SINGLE BIGGEST WAY’ TO REDUCE OUR ENVIRONMENTAL IMPACT, STUDY FINDS.

पिछले 1 दशक से Veganism की और लाखों की संख्या में लोग बढ़ चुके है. अगर बात करे ब्रिटेन की तो सिर्फ ब्रिटेन में ही 6 लाख से भी ज्यादा लोग Vegan Diet को अपना रहे है.

क्यों ज्यादातर लोग Vegan Diet को अपना रहे है? क्यों आज लोग Non-Veg छोड़कर शाकाहार अपना रहे है? ज्यादातर लोगो ने यही जवाब दिया की Environment के लिए. वेगन डाइट से क्या फायदा होता है ?

Why is a vegan diet better for the planet?

1. Vegan Diet से सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आज “Animal Farming” का Business इतना ज्यादा बढ़ गया है की इसके कारन पर्यावरण को भरी मात्रा में क्षति पहुंची है, ऐसे में Veganism के कारन यह सरे व्यवसाय बन्ध हो जाएगा इसका सीधा असर पृथ्वी के पर्यावरण पर पड़ेगा.

2. UN के मुताबिक डेयरी और पशु पालन के कारन करीब 14.5 गैस का प्रदूषण होता है जो कार, ट्रक, बस, ट्रेन और जहाज़ द्वारा निकलने वाले प्रदूषण के बराबर है.

3. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार आपके आहार से मांस और डेयरी उत्पादों का सेवन बंध करने से किसी व्यक्ति के carbon footprint को भोजन से 73 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

4. Non-Veg खाना बनाने के लिए बहुत ही मात्रा में प्राणीओ के लिए ज़मीन रखी जाती है जबकि इससे लगभग ढाई गुना कम ज़मीन में इससे भी अधिक Vegan और Vegetable food को उगाया जा सकता है.

5. Vegetarian Diet में प्रोटीन युक्त सब्जी या अनाज को उगाने के लिए बहुत ही कम पानी का इस्तेमाल होता है वही मांसाहार के लिए उतना ही प्रोटीन food प्राप्त करने के लिए करीब 542 लीटर पानी खर्च होता है. इस लिहाज से देखे तो Vegan Diet से पानी का भी बचाव होगा.

6. Veganism के कारन हमारे समुद्र को भी काफी फायदा होगा क्योंकि इसके कारन मछलियों का जीवन बचेगा और वो समुद्र को स्वच्छ रखने में काफी उपयोगी है.

7. Vegan Diet से सबसे बड़ा फायदा यह होगा की ज्यादा से ज्यादा लोग कृषि से मिलने वाली चीजों पर निर्भर रहेंगे जिसके कारन वर्तमान में जो फार्मर की समस्या है वो दूर हो जाएगी इसके अलावा हमारी पृथ्वी एक बार फिर से हरी-भरी हो जाएगी.

8. यदि सभी लोग Vegan बन जाते है तो इससे एक बार सभी वन्यजीव अपनी मर्ज़ी से जीवन जी सकेंगे और उनको किसी भी बात का खतरा नहीं रहेगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक जब से मानव इस धरती पर आए है तब से सभी तरह के जीवों की प्रजातिया 1 हजार गुना ज्यादा विलुप्त हो रही है.

तो दोस्तों, इसके अलावा भी हमारी पृथ्वी को Vegan Diet से बहुत सारा फायदा होने वाला है. इसी लिए हमको जितना हो सके उतना Veganism को follow करना चाहिए.

अगर आपको वेगन डाइट पर्यावरण के लिए क्यों बेहतर है? आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *