Skip to content

Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi | वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है

वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है - A Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi

Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi

दोस्तों, कैंसर एक बहुत ही बड़ी जानलेवा बीमारी है, यह बीमारी कब किसको जकड लेगी इसके बारे में कोई भी ठीक नहीं बता सकता है. एक रिसर्च से पता चला है की जो लोग अपने जीवन में Non-Veg छोड़कर Vegan Diet को अपना रहे है उनको किसी भी तरह की कैंसर की बीमारी होने का chances दूसरों के मुकाबले बहुत ही कम हो जाता है.

लेकिन एसा क्या है Vegan में की Cancer जैसी बीमारी से बच सकते है? चलिए जानते है A Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi आर्टिकल के माध्यम से.

शोध से पता चला है की जीन लोगो को कैंसर हो चूका है और वो लोग भी Vegan diet को अपनाते है तो उनको कैंसर से बचने की संभावना कई गुना अधिक बढ़ जाती है. क्योंकि Vegan diet में vegetables और ढेर सारे प्रोटीन और विटामिन वाले foods का सेवन होता है जो हमारे शरीर में energy उत्पन्न करता है और शरीर के जानलेवा जीवाणुओं से लड़ता है.

2012 में एक सर्वे किया गया था जिनमे Non-Veg डाइट वाले लोग और Vegetarian diet वाले लोगो को शामिल किया गया था. इस सर्वे में पता चला की जो लोग veg खाना खाते है उन लोगो को सभी तरह के कैंसर होने की संभावना बहुत ही कम आंकी गई थी. अगर सिर्फ Vegetarian खाने से इतना फायदा है तो Vegan से कितना होगा?

National Cancer Institute द्वारा सर्वे में बताया गया की जो Women Vegan diet को follow कर रही थी उनको सभी लोगो की तुलना मे ब्रेस्ट कैंसर और सभी तरह के कैंसर में दूसरों के मुकाबले 35 प्रतिसद कैंसर का ख़तरा कम रहता है.

Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi | वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है

Why Do Vegans have such Lower Cancer Risk?

इसका जवाब देने के किए एक अलग-अलग तरह की डाइट को अपनाने वाले लोगो का निरीक्षण किया गया और उनके Blood का टेस्ट किया गया. इन रिपोर्ट में पता चला की जो महिलाएं सिर्फ 2 हप्तो से Plant based Vegan diet का इस्तेमाल कर रही थी उनके ब्लड में से कैंसर को रोकने वाले सेल्स बढ़ रहे थे.  एसा ही रिपोर्ट पुरुषों पर टेस्ट करने के बाद सामने आया. सोचों यदि सिर्फ 2 Weeks Vegan Diet को अपनाने से इतना फायदा होता हो तो फिर साल, 2 साल में कितना फायदा होगा.

Drs. Dean Ornish and Noble Price विजेता Elizabeth Blackburn के मुताबिक जो लोग सिर्फ 3 महीने से Vegan है उन लोगो के रक्त में 500 से भी अधिक जीन ऐसे बन जाते है जो सभी तरह की जानलेवा बीमारी के सामने लड़ने के लिए तैयार होते है.

इसका मतलब यह है की हमको हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए Vegan diet का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे शरीर को नई ताकत प्रदान करता है और हमको फिट भी रखता है.

दोस्तों, यदि आपको हमारा A Vegan Diet Helpful against Cancer in Hindi आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करना, और यदि आप भी Non veg खाना खा रहे हो तो कृपया इसको बंध करके वेजीटेरियन बने.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *