Skip to content

Types of Vegan food in Hindi – वीगन डाइट के कितने प्रकार होते है ?

वीगन डाइट के कितने प्रकार होते है ? - Types of Vegan food in Hindi

Types of Vegan Food in Hindi

दोस्तों हर साल 1 नवम्बर को भारत में World vegan day मनाया जाता है. What is vegan Food? और vegan food से क्या फायदा होता है इसके बारे में हमने हमारे पिछले आर्टिकल में बताया था. यदि आपने नहीं पढ़ा है तो यहाँ से पढ़ सकते है. वीगन फ़ूड खाने से क्या फायदा होता है?

आजकल कई सारे Celebrities भी Vegan Diet का अपने जीवन में इस्तेमाल कर रहे है. जिनके कारन वो फीट दिख रहे है. इस में भारतीय टीम के कप्तान Virat Kohali और बॉलीवुड के Amitabh Bachchan, Anushka Sharma, Alia Bhatt, John Abraham, Mallika Sherawat और Aamir Khan जैसे सुपर स्टार्स सामिल है.

Vegan Diet बहुत ही आसान डाइट नहीं है. इसमें माँस या दूध से तैयार किए जाने वाले हर चीज का सेवन करने की मनाई होती है. Vegan Food में भी अलग-अलग प्रकार होते है और सभी में डाइट प्लान अलग होता है. चलिए जानते है Vegan Food के प्रकार के बारे में.

Types of Vegan Food in Hindi

Vegan Diet कई तरह की होती है लेकिन तीन डाइट मुख्य है.

1. Whole Food Vegan Diet:-
इस तरह की डाइट में साबुत अनाज(Whole Grains), फलियां(legumes), फल(Fruits), सब्जियाँ(Vegetables), नट्स और बिज(Nuts and Seeds) के सेवन का समावेस होता है.

2. Raw Food Vegan Diet:-
इस तरह की डाइट में कच्चे फल(Raw Fruits), कच्ची सब्जियां, नट्स, बिज आदि का सेवन किया जाता है.

3. Starch Solution Vegan Diet:-
इस डाइट में कम फैट और हाई कार्बन वाले Vegetarian फ़ूड आते है. लेकिन इसमें फल की जगह आलू, चावल और मक्का का सेवन किया जाता है.

इसी तरह कई और तरह के भी vegan diets आते है लेकिन सभी में पशुओं से मिलने वाली खाद्य सामग्री का इस्तमाल नहीं कर सकते है.

दोस्तों, आपको  वीगन डाइट के कितने प्रकार होते है ? – Types of Vegan food in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर ज़रुर करना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *