Skip to content

Vegan cashew milk recipe in Hindi – काजू का दूध कैसे बनाते है?

Vegan cashew milk recipe in Hindi - काजू का दूध कैसे बनाते है?

काजू दूध के फायदे – Amazing Health Benefits of Vegan Cashew Milk

काजू का दूध कैसे बनाते है? - Vegan cashew milk recipe in Hindi

 

दोस्तों, आजकल अलग-अलग तरह के दूध मार्केट में बिक रहे है, क्योंकि अब ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा Dairy Free Milk का चलन बढ़ रहा है, जो लोग Vegan Diet को अपना रहे है वो तो इसका इस्तेमाल करते ही है पर जो लोग Vegan नहीं है वो भी Vegan Milk यानि की Dairy Free Milk या Animal Free Milk का इस्तेमाल करते है.  वीगन डाइट के कितने प्रकार होते है ?

इसी लिए आज हम आपको cashew milk in Hindi के बारे में बता ने जा रहा हु, क्योंकि काजू के दूध के फायदे बहुत ही होते है. इसी लिए आज आपको काजू का दूध कैसे बनाते है? काजू दूध के क्या फायदे है? यह सभी के बारे में विस्तार से जानकारी मिलने वाली है.

Vegan cashew milk recipe in Hindi

Vegan cashew milk recipe in Hindi - काजू का दूध कैसे बनाते है?Vegan cashew milk recipe in Hindi - काजू का दूध कैसे बनाते है?

काजू का दूध कैसे बनता है, इसके लिए कौन सी चीजें चाहिए. चलिए जानते है.

सामग्री:-
1 कप काजू या फिर आपकी जरूरत के अनुसार भी ले सकते है.
1 लीटर पानी

काजू का दूध बनाने की विधि – cashew milk recipe in Hindi
1. काजू का दूध(cashew milk) बनाने के लिए आपको सबसे पहले 50 से 100 ग्राम काजू लेने है और इसको पानी में भिगोने के लिए रखना है.

2. याद रहे आपको सिर्फ 1 घंटे के लिए ही काजू को भिगोना है क्योंकि यह काफी सॉफ्ट होते है.

3. 1 घंटे के बाद काजू को पानी से बहार निकाल लीजिए. और 1 से 2 मिनट तक बहार ही रहने डे ताकि सारा पानी अच्छे से निकल जाए.

4. अब आपको सारे काजू को मिक्सर में डालना है 200 ग्राम पानी के साथ. यदी आपने ज्यादा काजू लिए है तो इसके अनुसार पानी डाल सकते है.

5. मिक्सर को सिर्फ 1 नंबर की स्पीड पर ही घुमाना है और वो भी 50 सेकंड के लिए. वरना काजू में से सारा ऑइल बहार निकल जाता है.

6. अब इसको बहार निकाल लीजिए, आपका काजू का दूध (cashew milk) तैयार हो गया है.

अब बात करते है काजू के दूध से क्या फायदे होते है.

Benefits of Cashew Milk in Hindi – काजू के दूध के फायदे

1. काजू के दूध में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और विभिन्न प्रकार के विटामिन और Minerals होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है.

2. रोजाना Cashew Milk in Hindi का सेवन करने से ह्रदयरोग की बीमारी बहुत ही कम हो जाती है. काजू के दूध पोटैशियम और मैग्नीशियम होते है जो आपके ह्रदय को स्वस्थ और निरोगी बनाता है.

3. काजू के दूध में एंटीऑक्सिडेंट होता हैं जो रेटिना, उम्र से संबंधितरोग और मोतिया के जोखिम को कम करता हैं.

4. काजू के दूध से आप अपना वजन control कर सकते हो.

5. काजू के दूध में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्सियम अधिक मात्रा में होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है.

6. Cashew Milk in Hindi में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके Blood का स्तर बढ़ा सकता है.

7. जो लोग मधुप्रमेह की बीमारी से ग्रस्त है उन लोगो के लिए काजू का दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसका सेवन करने से से Blood sugar control में रहता है.

8. काजू के दूध में Copper का स्तर काफी ज्यादा होता है जो आपकी त्वचा को लचीली बनाता है.

9. काजू में एनाकार्डिक एसिड भी पाया जाता है जो कैंसर को बढ़ने से रोकता है, जो लोग कैंसर से पीड़ित है उन लोगो के लिए यह फायदेमंद होता है क्योंकि काजू के दूध के कारन कैंसर की दवाई बहुत ज्यादा अशर करती है. आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हो वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है. जिसमे आपको सारी बातें बताई गई है.

10. काजू दूध में एंटीऑक्सिडेंट और जिंक पाया जाता है जो शरीर की Immunity System को तेज बनाता है.

तो यह थे काजू के दूध (Cashew Milk in Hindi) का सेवन करने के फायदे. उम्मीद है आपको काजू का दूध कैसे बनाते है? – Vegan cashew milk recipe in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. ऐसे ही आर्टिकल को पढने के लिए आप हमारे इस Blog को subscribe करके हमारे साथ जुड़ सकते हो. यह सेवा बिलकुल Free है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *