शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत – High Protein Vegan Food in Hindi

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत - High Protein Vegan Food in Hindi

High Protein Vegetarian diet Indian recipes in Hindi

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत - High Protein Vegan Food in Hindi


दोस्तों, जो भी लोग Vegan Food या Vegetable का इस्तेमाल करते है उन लोगो में Non-Veg खाना खाने वालो की तुलना मे प्रोटीन के कम स्रोत उपल्बध होता है, इसी लिए हर वक्त सवाल रहता है की जो भी लोग Vegan या Vegetarian है वो लोग प्रोटीन कहाँ से प्राप्त कर सके. 

इसी लिए आज के इस आर्टिकल में में आपको High Protein Vegetarian diet Indian recipes in Hindi के बारे में बताने वाला हुं, जिसको पढने के बाद आपको शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत कौन से है इसका जवाब मिल जाएगा.

वैसे तो मैंने मेरे पिछले आर्टिकल What to eat on a vegan diet में भी इसके बारे में बताया है, आप चाहे तो इसको भी जरुर पढ़ सकते हो ताकि आपको इसके बारे में भी पता चल सके.

High Protein Vegan Food in Hindi 

1. टोफू (Tofu)
टोफू एक सबसे बड़ा प्रोटीन का स्रोत  शाकाहारियों के लिए. हालांकि टोफू खाने में इतना स्वादिस्ट नहीं होता है पर इसके फायदे बहुत हे, इसी वजह से ज्यादातर लोग जो Vegan diet को अपनाते है वो इसका उपयोग ज़रुर करते है. इसी लिए यदि आप भी इसका इस्तेमाल नहीं करते हो तो आज से इसका उपयोग करना शुरू कर दो.

2. दाल (Lentils)
अगर बात करे हम भारतीय खाने की तो शायद ही बहुत ही कम लोग ऐसे होगें जो अपने रोजिंदा आहार में दाल का इस्तेमाल नहीं करता हो. दाल के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो होता ही है लेकिन इसके साथ-साथ आपको अच्छा खासा आयरन, फाइबर और पोटेशियम भी मिल जाता है.

3. चने (Chickpeas)
किसी भी तरह का चना खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. खासकर के काबूली चने खाने से आपको अच्छा खासा प्रोटीन मिल जाता है और यह खाने में भी स्वादिस्ट होते है अगर आप इसकी सब्जी बनाकर खाए तो. 150 ग्राम चने में करीब 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

4. सोयाबीन (Soybeens)
जो भी लोग Vegan है या फिर Vegan Diet की शुरुआत कर रहे है उन सभी को सोयाबीन के फायदे के बारे में जरुर पता होगा क्योंकि सभी Vegan लोग इसका इस्तेमाल जरुर करते है. मैंने सोयाबीन के दूध के फ़ायदों के बारे में विस्तार से बताया हुआ है, यदि आप चाहे तो सोया दूध के बारे में विस्तृत जानकारी आर्टिकल पढ़ सकते हो, इसमें आपको सोयाबीन के दूध से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

सोयाबीन एक एसा प्रोडक्टस है जो सबसे सस्ता और सबसे आसानी से हर जगह पर मिल जाता है. सोयाबीन में इतना ज्यादा प्रोटीन मिलता है की आप सोच भी नहीं सकते हो. यह किसी भी मांसाहार की तुलना में सबसे ज्यादा प्रोटीन देता है. इसके अलावा सोयाबीन में आपको विटामिन b के कई सरे विटामिन्स भी मिल जाते है.

5. बादाम (Almonds)
बादाम का सेवन करने से आपको विटामिन इ मिलता है साथ ही आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मील जाता है. जिन लोगो को नहीं पता उनको बता दू की विटामिन इ के कारन हमारी आंखे स्वस्थ रहती है.

6. मूंगफली (Peanuts)
मूंगफली को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत  जाता है. यदि आप आधे कप जितनी भी मूंगफली का सेवन करते हो तो इसमें से आपको करीब 20 ग्राम जितना प्रोटीन मिल जाता है.

7. क्विनोआ (Quinoa)
यह एक तरह का अनाज है जिसमे भी आपको अपने रोजिंदा जीवन के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल आ है.

8. हरे मटर (Green Peas)
Green Peas को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. के अन्दर प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन A, C और मैंगनीज भी मिलता है.

तो, यह थे कुछ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत Vegan लोगो के लिए. इसका इस्तेमाल करके आप अपने रोजिंदा जीवन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और दूसरे विटामिन्स प्राप्त कर सकते हो.

आपको High Protein Vegan Food in Hindi – High Protein Vegetarian diet Indian recipes in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताना, और साथ ही इस आर्टिकल को शेयर जरुर करना.

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