Skip to content

What is the Natural form of B12? विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाए?

What is the Natural form of B12? विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाए?

What is the Natural form of B12? – विटामिन B12 के स्रोत

What is the Natural form of B12? विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाए?

दोस्तों, जो भी लोग Vegan है या फिर Vegetarian है उन लोगो को यह बात जरुर सताती होगी की विटामिन B12 कहाँ से प्राप्त करे. क्योंकि ज्यादातर विटामिन b12 meat खाने से मिलता है, ऐसे में जो लोग Vegan या Vegetarian है वो लोग कैसे विटामिन B12 प्राप्त कर सकते है? या फिर ऐसे कहे की विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाए?

Well, आज के इस आर्टिकल में आपको सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है जो एक दूसरे से काफी मिलते जुलते है. जैसे की विटामिन B12 के स्रोतविटामिन बी 12 की कमी से क्या होगा?How can vegetarians get b12 naturally? ऐसे बहुत सरे सवाल मैंने google पर देखे तो, इसी लिए मैंने सोचा की चलो इस पर एक आर्टिकल ही लिख दिया जाए ताकि सभी लोगो को पता चल सके की जो लोग Vegan या Vegetarian है उन लोगो की विटामिन B12 की कमी को दूर कैसे किया जा सके.

सबसे पहले जानते है की विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए क्यों ज़रुरी है?

विटामिन B12 हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं की सक्रियता में अहम भूमिका निभाता है.विटमिन  बी-12 हमारी कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन डीएनए को बनाने और उनकी मरम्मत में सहायता करता है. यह ब्रेन, स्पाइनल कॉर्ड  और न‌र्व्स  के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है. हमारी लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी इसी से होता है.

यह शरीर के सभी हिस्सों के लिए अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाने का भी काम करता है. विटामिन B12 ऐसा विटमिन  है, जिसका अवशोषण हमारी आंतों में होता है. वहां लैक्टो बैसिलस मौजूद होते हैं, जो बी-12 के अवशोषण में सहायक होते हैं.

What is the Natural form of B12? –  – विटामिन B12 के स्रोत

जो लोग Vegetarian है वो लोग तो अंडे या दूसरी प्राणियों से मिलने वाली प्रोडक्ट्स खाकर भी विटामिन B12 की कमी को पूरा का सकते है पर Vegan diet में तो किसी भी तरह की प्राणियों से मिलने वाली चीजों का भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. ऐसे में Vegan के लिए B12 प्राप्त करना बहोत ही मुश्किल है.
इसी लिए मैंने आपको यहाँ पर ऐसे foods के बारे में बताया है जो Veganism की विटामिन B12 की कमी को पूरा करेगी.
1. Fortified non-dairy milk
आप non-dairy मिल्क का इस्तेमाल करके भी अपनी विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हो. इसके अंदर सोया मिल्क, almond मिल्क जैसे कई सारे प्रोडक्ट्स शामिल है.
2. Nutritional yeast
यह भी एक बहोत ही अच्छा स्रोत है विटामिन B12 प्राप्त करने का.
3. Nori
यह भी एक अच्छा स्रोत है vegan के लिए.
Vegan के लिए विटामिन B12 के बहोत ही कम स्रोत है इसी लिए आप चाहे तो online प्रोडक्ट्स लेकर भी अपनी विटामिन B 12 की कमी को पूरा कर सकते हो.
उम्मीद है आपको What is the Natural form of B12? आर्टिकल पसंद आया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *