बादाम का दूध कैसे बनता है – Vegan Almond Milk Recipe in Hindi

Almond milk benefits in Hindi

Almond milk benefits in Hindi


Vegan Almond Milk Recipe in Hindi हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है, इसी वजह से आजकल बादाम का दूध(Almond Milk in Hindi) काफी प्रचलित हो गया है. वैसे भी दूध और बादाम का सेवन करने से शरीर को जबर्दस्त फायदे मिलते है. पर जो लोग Vegan Diet को follow कर रहे है वो लोग तो दूध पी नहीं सकते है, Vegan में क्या खा सकते है? इसके बारे में पहले से ही आर्टिकल लिख चूका हु आप चाहे तो पढ़ सकते हो. ऐसे में हम आज बादाम का दूध कैसे बनता है इसके बारे में बताने जा रहे है. 

बादाम दूध बनाने की विधि – Almond Milk Recipe in Hindi

चलिए जानते है की Almond Milk in Hindi बनाने के लिए हमको कौन सी सामग्री की जरुरत पड़ेगी.

सामग्री:-
1. बादाम 20 से 30 नंग, आप अपनी जरुरत के हिसाब से ले सकते है.
2. 1 लीटर पानी
3. Bee Free Honey (Vegan Honee)

बादाम दूध बनाने की विधि – Vegan Almond Milk Recipe in Hindi
1. बादाम को रात को 1 बाउल पानी में भिगो ने के लिए रख दो.

2. दूसरे दिन सारा पानी निकल कर जो बादाम है उन सभी को अच्छे से छिल लो ताकि इसके छिलके निकल जाए.

3. अब एक मिक्सर में 1 गिलास पानी के साथ उन बादाम और Bee Free Honey (Vegan Honee) को डालकर कर अच्छे से मिक्स कर लो.

4. 1 या 2 मिनट बाद पेस्ट को बहार निकल कर एक कपडे की मदद से इसको अलग कर दे. बस आपका बादाम दूध तैयार है. 

हमने Bee Free Honey का इस्तेमाल करने के लिए इसी लिए कहा है की जो भी लोग Vegan है वो किसी भी तरह से Animals या अन्य जंतुओं से मिलने वाली प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते है. आप चाहे तो Bee Free Honey को online मंगवा सकते हो. link नीचे दिया गया है.

चलिए अब जानते है बादाम का दूध (Almond Milk in Hindi) पीने से क्या फायदा होता है.

बादाम का दूध पीने के फायदे – Almond milk benefits in Hindi

1. बादाम का दूध पीने का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे आपको काफी कम कैलोरी प्राप्त होती है. इसके अतिरिक्त एक कप बादाम के दूध में एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट और तीन ग्राम फैट पाया जाता है, जबकि गाय के दूध में बारह ग्राम कार्बोहाइड्रेट और तीन ग्राम फैट मौजूद होता है.
2. बादाम के दूध में पाया जाने वाला विटामिन ई दिल को भी स्वस्थ बनाता है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीओक्सीडैनट है जो शरीर में मौजूद सूजन और तनाव को दूर करता है. शोध में पाया गया है कि विटामिन ई मस्तिष्क की क्रिया को सुधारता है साथ ही ह्रदयरोग और कैंसर से लड़ने में भी लाभकारी होता है. इसके अलावा Almond Milk in Hindi अल्ज़्हेमेइर जैसे रोगों के खिलाफ भी फायदेमंद होता है. वेगन डाइट कैंसर के सामने लड़ने में मदद करता है, यह आर्टिकल भी आप जरुर पढ़े.
3. बादाम के दूध में विटामिन ए, डी और ई मौजूद होता है जो शरीर की Immune System को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके अतिरिक्त बादाम के दूध में आयरन और विटामिन बी भी पाया जाता है. यह दोनों पोषक तत्व भी Immune System को मजबूत बनाने का काम करते हैं.
4. अगर आप फोर्टिफाइड बादाम दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी मात्रा में कैल्शियम मिलता है जो आपकी हड्डियों के लिए वरदान समान होता है. आप Vegan Diet Follow करते है तो इससे कैल्शियम की कमी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. 
इसी लिए बादाम का दूध पीना चाहिए. बादाम के दूध में कैल्शियम के साथ विटामिन डी भी मिलता है, जो शरीर में पोषक तत्वों के Absorption में सहायक होता है. इसके चलते बादाम का दूध Arthritis, हडि्डयों की बीमारी और दांतों की भी बीमारियों से रक्षा करता है.
5. कुछ लोगों में लैकटोस को पचाने की क्षमता नहीं होती है. यह उनके अन्दर लैकटेस नामक एंजाइम की कमी के कारण होता है. इस एंजाइम की गैर मौजूदगी का कारण लोगों के बुढ़ापा या कुछ और परेशानी होती है. इस परेशानी से दुनिया भर में लगभग 75% लोग ग्रस्त हैं. बादाम दूध में लैकटोस नहीं पाया जाता है जिसके कारण सभी लोग बिना किसी चिंता के इसका सेवन कर सकते हैं.
6. किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बादाम दूध फायदेमंद रहता है.
इसके अलावा भी बादाम का दूध बहुत ही तरह से फायदेमंद होता है.
Note:- यदी आपके घर में 10 साल से कम उम्र का बच्चा है तो इसको Almond Milk in Hindi पिलाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लेना. क्योंकि यह बच्चों के शरीर में जल्दी पचता नहीं है.
उम्मीद है आपको बादाम का दूध कैसे बनता हैVegan Almond Milk Recipe in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया Almond milk benefits in Hindi आर्टिकल को शेयर जरुर करना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *