गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है? – What Nutrients Do Pregnant or Breastfeeding Women Need?

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है? - What Nutrients Do Pregnant or Breastfeeding Women Need?

Nutrients Vegan Diet Plan for Pregnant or Breastfeeding Women

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है? - What Nutrients Do Pregnant or Breastfeeding Women Need?


महिलाओं के लिए अपने जीवन में माँ बनना सबसे ख़ुशी का पल होता है पर साथ ही सभी महिलाओं जो Pregnant है या फिर New Mom है उन सभी को यह चिंता अवश्य होती है की हम एसा क्या करे की हमारे बच्चे की सेहत ठीक रहे. खास करके जो लोग Vegan Diet को अपना रहे है उनके मन में यह सवाल जरुर आता है.

गर्भावस्था के दौरान अपने आहार का निरीक्षण करना बहुत ही जरूरी है. लेकिन जो लोग Vegan है उनको सभी  पोषण तत्व मिल जाते है तो उनको कोई खास चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. फिर भी यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे steps बता रहे है जो आपकी और आपके बच्चे की सेहत को ठीक रखेगा.

Nutrients Vegan Diet Plan for Pregnant woman

1. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाए, जैसे कि दाल, छोले, बीन्स, टोफू, काजू, चिया सीड्स, पिसी हुई अलसी, भांग के बीज, कद्दू के बीज, केल, सूखे खुबानी, सूखे अंजीर, किशमिश, क्विनोआ और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियन.

2. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कैल्शियम फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ और कैल्शियम-सेट टोफू का भरपूर सेवन करें.

3. फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों या  विटामिन बी 12 से भरपूर किसी भी एक अहारा या सप्लीमेंट का प्रयोग रोजाना करे. विटामिन B 12 के लिए क्या खाए.

4. गर्भावस्था के पहले 12 सप्ताह के दौरान बच्चे के लिए रोजाना फोलिक एसिड सप्लीमेंट लेना चाहिए.

5. रोजाना विटामिन डी युक्त आहार को शामिल करना चाहिए.

6. कॉफी या चाय के सेवन को कम करे.

7. गर्भावस्था के दौरान खाद्य सुरक्षा के बारे में सलाह का पालन जरुर करें

Nutrients Vegan Diet Plan for Breastfeeding Women

आपके बच्चे के पहले छह महीनों के लिए विशेष स्तनपान की सिफारिश की जाती है. यह भी सिफारिश की जाती है कि आप अपने बच्चे को तब तक स्तनपान कराए जब तक आपका बच्चा कम से कम दो साल का न हो जाए. यहाँ स्तनपान के दौरान अच्छी तरह से खाने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए है.

1. तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें.

2. स्तनपान के लिए अतिरिक्त प्रोटीन और जस्ता की आवश्यकता होती है, इसलिए यह ध्यान में रखे कि आपके भोजन में बीन्स, छोले, दाल, टोफू, काजू, चिया सीड्स, ग्राउंड अलसी, भांग के बीज, कद्दू के बीज और क्विनोआ जैसे अच्छे स्रोत शामिल हो. शाकाहारियो के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत

3. स्तनपान के लिए कैल्शियम की भी आवश्यकता सामान्य आवश्यकता से लगभग 80% अधिक होती है, इसलिए यह बेहद ही जरूरी है कि आप अपने दैनिक आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कैल्शियम गरिष्ठ भोजन और कैल्शियम-सेट टोफू को शामिल करें.

4. फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों या  विटामिन बी 12 से भरपूर किसी भी एक अहारा या सप्लीमेंट का प्रयोग रोजाना करे. क्योंकि इसके कारन ए बच्चे को i विटामिन B 12 की खुराक मिलती रहेगी.

5. विटामिन D और आयोडीन से भरपूर आहार लेना जरूरी है.

यदि आपका बच्चा स्तनपान नहीं करता है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही कोई कदम उठाए.

दोस्तों, What Nutrients Do Pregnant or Breastfeeding Women Need? में मैंने जो भी जानकारी दी है वो इंटरनेट पर मौजूद बड़े बड़े डॉक्टर के articles की सहायता से दी है. फिर भी आप एक बार आपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

आपको गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है? आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरुर करना, क्योंकि में इस ब्लॉग में जो भी जानकारी डे रहा हु वो आपको internet किसी भी जगह पर Hindi में पढने को नहीं मिलेगी, इसी लिए सभी लोगो तक इस जानकारी को पहुँचाए ताकि जो भी मेरे भाई-बहन Hindi में पढ़ना चाहते है उनको यह जानकारी प्राप्त हो सके.

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